Disease

दांतो के दर्द को दूर करने के उपाय

दांतो में होने वाला दर्द काफी पीड़ादायक होता है चाहे वह किसी भी कारण हो। दांतो में दर्द को सहन करने के लिए हमें बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है, कई बार कुछ ठंडा गर्म खा लेने से दांतो में दर्द होने लगता है।

दांत दर्द क्यों होता है

  • दांतो में सड़न हो जाने से,
  • दांत के अंदर फोड़ा हो जाने से,
  • दांत टूट जाने से,
  • क्षति ग्रस्त दांत भर जाने से,
  • दोहराए गति से, जैसे चबाने वाली गम या पीसने वाले दांत,
  • मसूढ़ों के संक्रमित हो जाने से
    आदि।

Daanto me dard ke karan दांतो में दर्द के कारण

daant-ke-dard-door-karne-ke-upay
image source google
  • दांत में दर्द जो तीव्र, धड़कते, या लगातार हो तो ये तभी होता है जब दांत दबाव लगाया जाता है।
  • दाँत के आसपास सूजन के कारण।
  • बुखार या सिरदर्द
  • संक्रमित दांत से ठंडा गर्म पीना या खाना जिसमे दांतो के अंदर चिल्हकन होने के साथ दर्द भी होने लगता है।
  • दांत के दर्द में मुंह खोलने पर दर्द के बुखार और सिरदर्द भी हो सकता है।

Daanto ke dard se bachne ke upay दांतो के दर्द से बचने के उपाय

नमक और पानी
नमक और पानी को गर्म करके कुल्ला करने से दांतो के दर्द में बहुत आराम मिलता है, गर्म पानी (उबलते तापमान आवश्यक नहीं) एक गिलास पानी और हिमालय या मृत समुद्री नमक थोड़ा सा लेकर इस घोले और इससे कुल्ला करे। ये ऊतकों का सूजन कम करने और दर्द को कम करने के लिए कारगर उपाय है, दिन में 4-5 बार कुल्ला करने मसूढ़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।

लौंग का तेल
लौंग तेल एक आवश्यक तेल है, जो दांतो के दर्द को शून्य करने या ख़त्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है। ये दन्तचिकित्सकों द्वारा भी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। लौंग का तेल एक माचिस की काटी लेकर उसमे रुई लपेट कर लौंग के तेल में डुबोकर दर्द के स्थान पर लगाने से काफी आराम मिलता है। और ये दांतो के बैक्टेरिया को भी समाप्त करता है।

तकिया
एक तकिया लेकर सिर को ऊँचा रखने के लिए सिर के नीचे रखे जिससे रक्त मस्तिष्क में प्रवाह कम होता है जिससे दर्द में काफी आराम होता है।

बर्फ के टुकड़े
बर्फ के टुकड़े दांतो के दर्द वाले स्थान पर सेकने से दर्द में काफी आराम मिलता है, क्यों की दर्द के स्थान पर तापमान कम कर देता है।

loading...

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते का रस अनेक बिमारियों में काम आता है। दांत दर्द में तुलसी के पत्तो का रस निकालकर काली मिर्च पाउडर के साथ मिलाकर गोली बना कर दर्द वाले स्थान पर रखने से दर्द में लाभ मिलता मिलता है।

पालक
पालक में विटामिन वी-6 की मात्रा अधिक पायी जाती है, उसके पत्तो को अच्छे से धुलकर कच्चा चबाने से दांतो के दर्द में काफी आराम मिलता है।

हींग
दांत के दर्द में हींग बहुत फायदेमंद होता है, मोसम्मी के रस में थोड़ा सा हींग मिलाकर रुई के फोहे में में डुबोकर दांत के दर्द के स्थान पर रखे और थोड़े देर बाद निकालकर फेक दीजिये दिन में सुबह शाम लगाने से दर्द में बहुत फायदा मिलता है।

अदरक
दांत के दर्द में अदरक बहुत फायदे मंद होता है। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर को दर्द वाले स्थान पर सोते समय रख ले और उसके रस को चूसते रहे इससे दांत के दर्द कम न हो तो चिकित्सक को दिखाए।

सरसो के तेल
सरसो का तेल दांत के दर्द में बहुत फायदे मंद होता है अपने टूथपेस्ट के साथ 5-6 बूँद सरसो का तेल और एक चुटकी नमक लेकर ब्रश करने से दर्द और सूजन में बहुत फायदा मिलता है।

और भी पढ़े

कान के दर्द
मोटापा कैसे कम करे

loading...
Tags

Related Articles

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker