Health

गुर्दे (किडनी) को साफ़ रखने से बीमारियां रहती है कोंसो दूर

किडनी KIDNEY

जैसे आप अपनी त्वचा को बाहरी रूप से साबुन और पानी से साफ करते हैं, वैसे ही कुछ ऐसे कदम हैं जिनसे आप अपने लीवर और किडनी की सफाई कर सकते हैं – वे महत्वपूर्ण अंग जो भोजन, दवाओं, शराब और अन्य पदार्थों को संसाधित करने और फ़िल्टर करने में मदद करते हैं जो आपके शरीर में प्रवेश करते हैं। आप अपने शरीर में जो कुछ भी लेते हैं, वह आपके जिगर और गुर्दे को प्रदूषित कर सकता है, उनके लिए ठीक से काम करना मुश्किल बना देता है। इससे गुर्दे KIDNEY की विफलता, गुर्दे की पथरी, यकृत सिरोसिस और हेपेटाइटिस सहित कई प्रकार की जटिलताएं हो सकती हैं।

healthy-kidney-gurde-ki-safai
image source google

आइये जाने किडनी KIDNEY को कैसे साफ़ रखें

  1. आधा कप पानी में 4 से 6 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलकर प्रतिदिन भोजन करने से पहले ले। सेब के सिरके की अम्लता जिगर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है जबकि वसा को तोड़ने में मदद करती है। सेब का सिरका गुर्दे की पथरी को भी बनने से रोकने में मदद करता है।
  2. हर दिन एक से दो कप शुद्ध क्रैनबेरी जूस पिएं। टैनिन क्रैनबेरी में सक्रिय घटक है और आपके किडनी से बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हुए आपके जिगर को आपके रक्त से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है।
  3. अपने दैनिक आहार में आटिचोक शामिल करें। आर्टिचोक में सिनारिन और क्लोरोजेनिक एसिड होते हैं जो कि किडनी को रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मूत्र में उन्हें बाहर निकालने में मदद करते हुए जिगर की रक्षा और मजबूत करते हैं।
  4. अपने हृदय प्रणाली को मजबूत करने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। यह आपके जिगर और गुर्दे में रक्त के प्रवाह और ऑक्सीजन को बेहतर बनाने में मदद करेगा जबकि उनमे से विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने में मदद करेगा। कोई भी नया व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

और भी पढ़े…… तनाव दूर करने के उपाय

गुर्दे (किडनी) को साफ़ रखने में फलो का योगदान

किडनी को साफ़ रखने के लिए खाद्य पदार्थों को अपने आहार के निरंतर रोटेशन में रखें ताकि आप अपने गुर्दे को लगातार साफ करते रहे:-

तरबूज

तरबूज में बहुत सारा पानी होता है और इसमें मूत्रवर्धक का भी कार्य होता है जिससे लोग अधिक मूत्र का उत्पादन कर सकते हैं ताकि शरीर से अधिक कचरे को हटाया जा सके।

नींबू का रस

आप दिन में आधा कप नींबू का रस अपने पानी में मिला सकते हैं, क्योंकि नींबू का रस गुर्दे की पथरी को कम करने में मदद करता है। आप नींबू के बजाय सेब साइडर सिरका का भी उपयोग कर सकते हैं: बस 6 चम्मच या तो शुद्ध पानी के एक गैलन में मिलाएं और पूरे दिन पीएं।

loading...

जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट में बहुत समृद्ध हैं और इसमें कई रोग से लड़ने वाले गुण हैं। वे गुर्दे से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं और इस प्रकार उन्हें स्वस्थ रखते हैं। सभी जामुनों के बीच क्रैनबेरी और ब्लूबेरी सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि इनमें एक पदार्थ होता है जो यूरिया और यूरिक एसिड को गुर्दे से निकाल देता है। साथ ही लाल अंगूर किडनीKIDNEY के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

सेब

सेब एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में उच्च होते हैं और इसमें विरोधी भड़काऊ यौगिक होते हैं जो गुर्दे के कार्य में सुधार कर सकते हैं।

और भी पढ़े……

जल जाने के घरेलु उपचार या इलाज

loading...
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker