Disease

त्वचा की एलर्जी | चर्म रोग के लक्षण, कारण और इलाज

loading...
skin-allergy-twacha-ki-samsya-lakshan-karan-aur-ilaj
image source google
Written by Ram Kumar

त्वचा की एलर्जी स्किन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है. स्किन के कई लेयर्स होते हैं और हर लेयर की अपनी ज़रूरतें होती हैं और हर लेयर की देखभाल के लिए विशेष उपाय करने पड़ती हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि उसे स्किन प्रॉब्लम न हो और वह अपनी उम्र से कम दिखे.

हमारी स्किन की खूबसूरती ही किसी को हमारे प्रति पहली नज़र में आकर्षित करती है. हमारे खानपान और दिनचर्या का प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है और यह सबसे पहले हमारी स्किन पर दिखाई पड़ता है.

त्वचा हमारी खूबसूरती का आईना है। आकर्षक दिखने के लिए हम जितने भी जतन करती हैं, वे सब कहीं न कहीं त्वचा को जवां और कसावयुक्त बनाने के लिए किए जाते हैं। लेकिन अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए हम क्या करती हैं? क्या हम जानती हैं कि एलर्जी से हमारी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है नहीं ना ?  तो आइए जानते हैं स्किन एलर्जी की वजह, लक्षण और उससे बचने के उपाय।

skin-allergy-twacha-ki-samsya-lakshan-karan-aur-ilaj

image source google

क्यों और कैसे होता है एलर्जी

एलर्जी से कुछ लोगों को कोई परेशानी नहीं होती, जबकि कुछ को उस स्थान पर दर्द, खुजली, छाले पड़ना, छाले फूटकर पानी निकलना, घाव हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं। अगर सही समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो त्वचा रोग भी बन सकते हैं। इसके अलावा कई बार प्लास्टिक की चीजों जैसे नकली आभूषण, बिंदी, परफ्यूम, चश्मे के फ्रेम, साबुन आदि से भी एलर्जी हो जाती है। इस तरह की एलर्जी को कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। अब समस्या है तक समाधान भी ढूंढना होगा। तो आइये जानते हैं इसके कारण, लक्षण, बचने के उपाय और इसके घरेलू उपचार।

ये भी पढ़े…….गिरते-झड़ते बालो के हर्बल और आयुर्वेदिक इलाज

एलर्जी होने के कारण

स्किन को प्रभावित करनेवाले कई फैक्टर्स होते हैं. इनमें से कई फैक्टर्स सुंदर स्किन को भी स्थाई नुकसान पहुंचा सकते हैं. स्किन को सबसे अधिक नुकसान तेज धूप से पड़ता है. सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन की ऊपरी ही नहीं बल्कि भीतरी लेयर को भी नुकसान पहुंचाती हैं. कुछ मामलों में इनसे स्किन में गंभीर कांप्लीकेशंस भी हो सकते हैं.

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग स्किन को हानि पहुंचानेवाले दूसरे अहम फैक्टर्स हैं. निकोटीन और एल्कोहल स्किन के लिए ज़हर की तरह होते हैं और ये स्किन में मुंहासे, खारिश-खुजली और इरिटेशन को बढ़ा सकते हैं. जलवायु और बदलते मौसम की कंडीशंस भी हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं.

त्वचा एलर्जी के अन्य कारण

  • मौसम में बदलाव से नाक की एलर्जी हो सकती है
  • वायु प्रदूषण
  • टैटू का त्वचा पर बुरा प्रभाव
  • ऐसा खाना खाना जो हमारे शरीर को सूट न करे
  • आस पास सफाई न होना
  • किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे की हेयर कलर इस्तेमाल करना
  • किसी दवा का साइड इफ़ेक्ट
  • ड्राई स्किन से त्वचा के एलर्जी होती है
  • किसी कीड़े मकोड़े का काटना

ये भी पढ़े…….अंगूर के फायदे और नुकसान

एलर्जी के लक्षण

  • त्वचा का रंग बदलना, जैसे लाल धब्बे पड़ना।
  • खुजली होना।
  • फुंसी जैसे दाने हो जाना।
  • रैशेज या क्रैक पड़ना।
  • जलन होना।
  • त्वचा में खिंचाव पैदा होना
  • छाले पड़ना

ये भी पढ़े…….उल्टी से बचने के घरेलु नुस्खे

एलर्जी से बचने के उपाय

  • घर से बाहर निकलें तो चेहरे और बाजुओं को ढकें। सन्सक्रीन जरूर लगाएं।
  • चेहरे को दिन में कई बार पानी से धोएं। इससे चेहरे पर लगी धूल-मिट्टी हट जाएगी।
  • ऐलोवेरा जेल या ऐलोवेरा से बनी क्रीम आदि का ही प्रयोग करें।
  • अगर कामकाजी हैं तो शाम को भी स्नान करें। इससे धूल आदि से होने वाली एलर्जी नहीं होगी।
  • फिल्टर्ड पानी का ही प्रयोग करें।

ये भी पढ़े…….छोटी इलायची के फायदे

स्किन एलर्जी के आसान घरेलू उपचार जिससे आपको तुरंत मिलेगा आराम।

1. कपूर और नारियल तेल

अगर आपको त्वचा की एलर्जी है और उस जगह पर स्किन में खुजली हो रही है तो नारियल तेल और कपूर का घरेलू नुस्खा एक रामबाण उपाय है. कपूर और नारियल का तेल आपस में मिलकर खुजली वाली जगह लगाए, जल्द ही आपको राहत  महसूस होगी.

2. फिटकरी

फिटकरी के पानी से प्रभावित स्थान को धोकर साफ करें। कपूर और सरसों का तेल लगाती रहें। आंवले की गुठली जलाकर राख कर लें। उसमें एक चुटकी फिटकरी और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाती रहें। इससे लंबा आराम मिलेगा।

3. एलोवेरा

एलोवेरा जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे त्वचा पर लाली और खुजली को ठीक करने में बहुत प्रभावी है.  एलो वेरा की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका रस निकल ले. इस रस को स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगाये.

4. नीम

नीम कई फायदेमंद गुणों से भरपूर हर्बल औषधि है. जो बैक्टीरिया के संकर्मण से हुए एलर्जी को जड़ से ख़त्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है. नीम के कुछ पत्ते रात को पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठने पर उन पत्तो को पीस कर वो पेस्ट त्वचा पर खुजली वाली जगह पर लगाये.

5. आइडियल ड्रिंक

पानी में ताजा अदरक, सोंफ एवं पुदीना उबालकर उसे गुनगुना होने पर पीयें।, इसे आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इससे स्किन की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होगा।

6. सुपाच्य एवं सब्जी फल

लघु एवं सुपाच्य भोजन करें जैसे लौकी, तुरई, मूंग दाल, खिचड़ी, पोहा, उपमा, सब्जियों के सूप, उबली हुई सब्जियां, ताजे फल, ताजे फलों का रस एवं सलाद इत्यादि। सप्ताह में एक दिन उपवास रखें, केवल फलाहार करें।

7. नींबू 

नींबू में रंग को निखारने वाले गुण होते हैं जिससे स्किन पर डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलती है. यह स्किन पर आई झांइयों को भी दूर करता है. स्किन पर नींबू के रस के इस्तेमाल के दौरान यह ध्यान रखना चाहिए कि स्किन को धूप लगने से बचाया जाए.

8. शहद 

शहद को नींबू और दूध के साथ मिलाने पर यह और अधिक उपयोगी हो जाता है. शहद के इस कांबीनेशन से स्किन को उजला और साफ रखने में मदद मिलती है. इसे खीरे के रस और दही के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़े…….जीरा के गुण और फायदे

9. ओटमील पैक 

ओटमील के प्रयोग से स्किन के पोर्स में अटकी हुई धूल और गंदगी निकल जाती है. इसके लिए ओटमील को हल्दी ओर पानी मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो दें.

10. टमाटर 

टमाटर के उपयोग से स्किन की रंगत निखरती है. यह स्किन से ऑइल को सोखकर बंद हुए पोर्स को खोल देता है. टमाटर स्किन को गुलाबी रंगत देता है. बेहतर परिणाम के लिए टमाटर का गूदा अपनी स्किन पर लगा रहने दें और हल्का सा सूखने पर इसे धो दें.

11. आलू 

आलू एक नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. यह स्किन के टेक्सचर और टोन को निखारता है. आलू का उपयोग करना बहुत ही आसान है लेकिन इसकी प्रोसेस धीमी होती है और रिज़ल्ट दिखने में समय लगता है.

12. बर्फ 

आइस क्यूब्स के उपयोग से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और स्किन को ठंडक मिलती है. यह स्किन को मेकअप के लिए भी तैयार करता है. बर्फ के उपयोग से मेकअप स्किन पर देर तक ठहरता है और फैलता नहीं है.

13. चंदन 

चंदन का प्रयोग स्किन को शीतलता प्रदान करता है और यह हमारे मन-मष्तिष्क को भी तरोताजा कर देता है. यह स्किन इन्फेक्शंस, रैशेज़, इरीटेशन, बदरंग स्किन, डार्क स्पॉट्स और दूसरी समस्याओं को दूर करता है.

14. संतरे का छिलका 

संतरे का छिलका स्किन में से अतिरिक्त ऑइल को निकालकर इसकी क्लींजिंग करता है. इसमें कई दूसरे मेडिकल गुण जैसे एंटीसेप्टिक, डीटॉक्सीफिकेशन आदि भी होते हैं. यह मृत स्किन सेल्स को रिमूव करता है और नई सेल्स को बनाने में मदद करता है.

15. हल्दी 

हल्दी में अनगिनत गुण होते हैं और इसका प्रयोग स्किन को निखारने लिए हजारों सालों से किया जा रहा है. यह एंटीसेप्टिक तथा कीटाणुरोधी होती है. यह खून साफ करती है और शरीर से विषैले तत्वों को निकालती है. इसे चंदन के साथ मिलाकर उबटन के रूप में लगाने से स्किन में अद्वितीय निखार आता है.

16. मुल्तानी मिट्टी 

मुलतानी मिट्टी स्किन की मृत सेल्स को निकालती है जिससे स्किन के बंद पड़े पोर्स भी खुल जाते हैं. इसके प्रयोग से स्किन को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है जिससे इसमें निखार आता है. यह डार्क स्पॉट्स, मुंहासे और स्किन के दूसरे डिसॉर्डर्स में बहुत लाभ पहुंचाती है.

ये भी पढ़े…….शरीर को बनाने में महत्वपूर्ण अश्वगंधा और शतावरी

एलर्जी होने पर ये सावधानीयां बरतें

  • त्वचा में खुजली न करें।
  • जिस साबुन का आप नियमित रूप से इस्तेमाल कर रही हैं, उसका इस्तेमाल करना बंद कर दें।
  • शरीर को खुली हवा लगने दें।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आपको पता चल गया है कि किस चीज से आपको एलर्जी होती है तो उससे दूर रहें।

महत्वपूर्ण चीजे पढ़े……..

loading...

About the author

Ram Kumar

Leave a Comment