सर्दी, खांसी, जुकाम को करे खामोश HOME REMEDIES FOR COLD COUGH

3
104
IMAGE SOURCE GOOGLE

सर्दियों के मौसम में ठण्ड से सर्दी, खांसी और जुकाम होना स्वाभाविक है इसमें नाक आना, खांसी, सिर दर्द आदि से लोग परेशान हो जाते है। इससे लोग अंग्रेजी दवाओं का सहारा ले लेते है इस कारण अगर सर्दी जम जाता है तो कफ का रूप धारण कर लेता है और खांसी बहुत आने लगती है। खांसी जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है वैसे-वैसे गंभीर बीमारी का रूप धारण करने लगती है इसलिए सर्दी, जुकाम, खांसी में हो सके तो परहेज सबसे ज्यादा जरुरी होता है। इसमें ज्यादा से ज्यादा घरेलु या आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग करना चाहिए। आइये जाने कुछ ऐसे है महत्वपूर्ण घरेलु दवा के बारे में जो सर्दी, खांसी, जुकाम और गले की खराश को करे खामोश :-

IMAGE SOURCE GOOGLE

सर्दी, खांसी, जुकाम के घरेलु इलाज

चाय सर्दी, जुकाम में बहुत ही लाभदायक है। इसमें उबलते हुए पानी में चायपत्ती और चीनी डाल ले और थोड़ी देर तक उबलने दे। जब चाय पक जाये तो इसमें लौंग, तुलसी, काली मिर्च और सोंठ को पीसकर डाल दे और थोड़ी देर उबाले। उसके बाद इसको चुस्की से मजा ले। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम में जल्द ही आराम मिलता है।

आवश्यक लेख…..हाथों-पैरों में है झुनझुनाहट, सुन्नपन या जलन ! तो हो सकता है…PARESTHESIA

दूध और शहद सर्दी के फायदा देता है। एक गिलास दूध ले। इससे गुनगुना होने तक गर्म कर ले उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला ले। धीरे-धीरे इसे पिए इससे कफ में बहुत आराम देता है।

मजेदार किस्से…अपनाये ये 15 घरेलु नुस्खे पतले दस्त में तुरंत आराम

सर्दी, जुकाम के कारण से अगर खांसी ज्यादा आ रही है तो अदरक खांसी में ज्यादा आराम देता है। रात को सोते समय अदरक एक छोटा सा टुकड़ा ले और उसे छील ले सोने के समय मुँह रख ले और उससे जो रस निकलता है उसे निगलते रहे। इससे गले की खराश और खांसी को आराम देता है।

ये भी पढ़े…..किडनी फेल या ख़राब होने के लक्षण, कारण और इससे बचाव

गर्म पानी भी सर्दी, जुकाम और खांसी में बहुत आराम देता है। खान-पान में चावल और ठंडी चीजे नहीं खानी है जब भी प्यास लगे। तो पानी को उबाल कर ठंडा करके पीना है।

पढ़ना जरूरी है…आइये जाने छोटे स्तन होने पर अनगिनत फायदे

काढ़ा इसमें सबसे ज्यादा फयदेमंद चीज है इसमें सोंठ, काली मिर्च, तेल, गुड़ आदि को मिलाकर काढ़ा बनाया जाता है। ये न सिर्फ सर्दी, खांसी, जुकाम में बल्कि आदि चीजों में जैसे की शरीर की प्रतिरक्षा को सुधारना आदि।

और भी पढ़े……

Nutrition | पोषक तत्व

गले का कैंसर लक्षण, कारण और इलाज | GALE KA CANCER LAKSHAN KARAN AUR ILAJ

दूषित पानी से होने वाली बीमारियां

लिवर में सूजन लक्षण, कारण और इलाज

त्वचा की एलर्जी | चर्म रोग के लक्षण, कारण और इलाज

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here