दाद को जड़ से ख़त्म करे ये घरेलु नुस्खा

0
89
IMAGE SOURCE GOOGLE

आजकल गर्म सर्द मौसम में फंगल इन्फेक्शन के कारण से होता है। जिस भी किसी व्यक्ति को ये हो जाता है वह बहुत ही परेशान हो जाता है। ये न किसी बैक्टीरिया और न ही किसी परजीवी के कारण से होती है। बल्कि ये आपके त्वचा, नाखून या बालो के मृत कोशिकाओं के कारण होते है। दाद के कारण त्वचा लाल चकत्ते, दरदरी, खुजलाहट, गोलकार रिंगवार्म आदि का रूप धारण कर लेता है। इस रोग से मुक्ति के लिए आजकल के समय में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी सबसे कारगर उपाय है।
आईये जाने कुछ घरेलु नुस्खे जो दाद को करे जड़ से समाप्त:-

IMAGE SOURCE GOOGLE

दाद को ख़त्म करने के लिए घरेलु इलाज

दाद को ख़त्म करने लिए सबसे पहले आप किसी भी तरह के साबुन के इस्तेमाल करने से बचिए। सिर्फ एंटीफंगल साबुन का ही प्रयोग कीजिये। इससे दाद वाली जगह पर नमी नहीं रहेगी और उस जगह वाले फंगस फैलेंगे नहीं।

(और भी पढ़े…….सर्दी, खांसी, जुकाम को करे खामोश HOME REMEDIES FOR COLD COUGH)

नीम भी दाद में बहुत ही लाभकारी होता है। नीम के तेल को दाद के स्थान पर लगाने से आराम मिलता है क्योकि इसमें एंटीसेप्टिक एवं एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। इसके अलावा नीम के पत्ती को पीसकर बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर और तिल का तेल मिला ले। और प्रभावित स्थान पर लेप करे। इससे दाद धीरे-धीरे समाप्त हो जायेगा।

(और भी पढ़े…….चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के 6 बेहतरीन घरेलु उपाय Beauty Tips for Face in hindi)

हल्दी पाउडर दाद को खत्म करने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। दो चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना ले। उसे प्रभावित स्थान पर लेप करे।

(और भी पढ़े…….हाथों-पैरों में है झुनझुनाहट, सुन्नपन या जलन ! तो हो सकता है…PARESTHESIA)

कच्चे पपीते दाद के लिए बहुत फायदेमंद है। कच्चे पपीते को छोटे-छोटे टुकड़े में काट ले। इसे प्रभावित स्थान पर रगड़े दस से पंद्रह मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दे। फिर इसे गरम पानी से धुल ले। ऐसा दिन में दो बार करे।

(और भी पढ़े…….पपीता खाने के ये है फायदे जो आप को हैरत में डाल देंगे!)

गेंदा के फूल दाद में बहुत ही लाभकारी होते है। इसके फूल को पीस कर पेस्ट बना ले। और इसे दाद वाली स्थान पर लगाए। ये खुजली और दाद को फैलने से रोकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बहुत ही आरामदायक है।

और भी पढ़े…….

पीलिया JAUNDICE के लक्षण, कारण और बेहतरीन घरेलु उपाय
ब्लड प्रेशर कम होने पर अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
किडनी फेल या ख़राब होने के लक्षण, कारण और इससे बचाव
अपनाये ये 15 घरेलु नुस्खे पतले दस्त में तुरंत आराम
Nutrition | पोषक तत्व
आइये जाने छोटे स्तन होने पर अनगिनत फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here