Home / Ayurvedic Herbs / Hari mirch ke fayde हरी मिर्च के फायदे

Hari mirch ke fayde हरी मिर्च के फायदे

हरी मिर्च को अंग्रेजी में ग्रीन चिल्ली Green chilli कहते है। इसकी डंडिया तोड़ देने से ये कई दिनों तक ख़राब नहीं होती है। ये किचन में हमेशा उपलब्ध रहता है। किसी भी प्रकार के सब्जी या दाल बनानी हो तो उसमे हरी मिर्च की आवश्यकता पड़ती है। Hari mirch में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है, जो कि कैंसर की रोकथाम के लिए उपयोगी है। जैसे एंटीऑक्सीडेंट। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है। एक ताजी मिर्च एक नारंगी के बराबर होती है।
ये आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत लाभदायक होता है। हरी मिर्च को तलकर खाने में इसके पौष्टिक तत्व बने रहते है। हरी मिर्च का सेवन पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और यह हाजमे को दुरुस्त रखती है। जब हम Hari mirch खाते हैं, तो मुंह में लार (स्लाइवा) का निर्माण ज्यादा होता है। यही लार खाने को पचाने में मदद करती है। जोड़ो के दर्द और वायु विकारो को ये नष्ट करती है।

hari-mirch-ke-fayde
image source google

Hari mirch ke fayde हरी मिर्च के फायदे

दमा रोग में फायदेमंद हरी मिर्च

इस रोग में व्यक्ति को खासी के साथ सांस फूलता रहता है। जिससे व्यक्ति को सांस लेने में बहुत कठिनाई होती है।
ताजा Hari mirch का रस एक चम्मच और शहद को एक साथ मिला ले। इसको सुबह के समय खाली पेट लगातार दस दिन तक देने से दमा में लाभ मिलता है। ये उपचार अगर रोग के शुरुवात में किया जाये तो ये जड़ से समाप्त हो जाता है।

लालमिर्च मलेरिया बुखार को कम करता है

एक हरी मिर्च के बीज निकालकर, बीजरहित खोले। इसे मलेरिया आने के दो घंटे पहले अंगूठे में पहनाकर बांध दे। दो-तीन बार बांधने से मलेरिया का बुखार आना बंद हो जाता है।

लम्बाई बढ़ाने में उपयोगी हरी मिर्च

प्रतिदिन मक्का का भुट्टा कोयलो की आग पर सेक ले। इसमें नमक और हरी मिर्च Hari mirch के साथ खाने पर लम्बाई में बढ़ोत्तरी होती है। इससे बहुत सारे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करते है।

मोटापा कम करने में सहायक हरी मिर्च

भोजन में हमेशा हरी मिर्च का सेवन करने मोटापा नहीं आता है।

मधुमेह या डायबिटीज को कम करता है हरी मिर्च

दो हरी मिर्च डांठ सहित उसे बिना काटे एक गिलास पानी में रात को समय डाल दे। सुबह के समय खाली पेट, शौच करके, मिर्च निकालकर पानी पी जाये। ये सप्ताह में एक बार पिए। हरी मिर्च का पानी सप्ताह में चार बार पिए। इससे मधुमेह सामान्य रहेगा। इसका सेवन करते समय हर सप्ताह ब्लड शुगर का टेस्ट करवाते रहे।

और भी पढ़े….

सोयाबीन के प्राकृतिक फायदे
धनिया के फायदे और नुकसान
हींग के फायदे

loading...

About Ram Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *