सर्दी के बिमारियों के अचूक घरेलू नुस्खे

0
63
IMAGE SOURCE GOOGLE

सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियां एवं उनके अचूक आयुर्वेदिक घरेलु उपचार

ठण्ड या सर्दी का मौसम आते ही लोग दुनिया भर के रोग से लोग ग्रसित हो जाते है। इसलिए आईये लेकर आये कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जो सर्द के मौसम के बिमारियों अचूक घरेलु नुस्खे:-

IMAGE SOURCE GOOGLE
  • पाचन दोष या अपच वाले वाले रोगियों को सर्द के मौसम में कब्ज बढ़ जाने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए सर्दियों इन लोगो को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • सिरदर्द की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है। इसमें जायफल को दूध में घिसकर माथे पर लेप करने से सिरदर्द छूमंतर हो जाता है।
  • होठ फटना सर्दियों में आम बात है। अपने होठ को फटने से बचाने के लिए और उसे कोमल बनाने के लिए कोकम का तेल इस्तेमाल करे। इससे आप होठ कोमल और खिल उठेंगे। और भी पढ़े……..पपीता खाने के ये है फायदे जो आप को हैरत में डाल देंगे!
  • एड़ियों में बिवाइयां फटना तो शायद सब लोंगो के घरो में किसी न किसी को ऐसी समस्या होगी ही इसलिए ऐसी समस्या से बचने के लिए प्याज को पीसकर उसका बना ले। सोते समय पैर को अच्छी तरह धूल कर प्याज का लेप लगा ले। आराम मिलेगा।
  • सुबह के समय छाती में बलगम जमना बहुत बुरा लगता है इसलिए इस समस्या से बचने के लिए अंजीर के सेवन करे। इससे ये बलगम को निकलेगा और सर्द के कारण ा रही खांसी में राहत मिलेगी।
  • पाचन क्रिया को अगर आप को सही रखना है तो भोजन करने बाद आप भुना हुआ जीरे का पाउडर और काला नमक का पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते है। इससे आपकी पाचन क्रिया सही बनी रहेगी। और भी पढ़े……..पीलिया JAUNDICE के लक्षण, कारण और बेहतरीन घरेलु उपाय
  • अजवाइन सर्दियों में बहुत ही लाभदायक होता है। सर्द से आये बुखार में आधी-आधी चम्मच अजवाइन दिन तीन बार गर्म पानी के साथ लेने से बुखार उतर जाता है इसके साथ ही कफ या बलगम बनना कम हो जाता है।
  • सर्दी, खांसी, जुकाम एवं बुखार में चाय में हरे पुदीने की पत्ती को डालकर उबाल ले। इसे धीरे-धीरे चुस्की लेते हुए पिए इससे गले में सरसराहट ख़त्म हो जाएगी और सर्द से छुटकारा मिलेगा। और भी पढ़े……..ब्लड प्रेशर कम होने पर अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
  • सर्द में जुकाम के कारण अगर सीने में कफ जम गए है तो अजवाइन, छोटी पीपर और पोस्ट दाना का काढ़ा बना कर पीने शीघ्र आराम मिलता है। इसमें ये सूत्र कफ को पतला कर उसे निकालने का काम करते है।
  • सर्दियों के मौसम अक्सर जोड़ो के दर्द एवं गठिया की शिकायत रहती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए धतूरे के पत्ते पर तेल लगाकर धीमी आंच पर गर्म कर ले। दर्द वाली जगह बांधे इससे थोड़ी ही देर असर दिखना शुरू हो जायेगा।
  • बदन दर्द सर्दियों में आम बात है इसलिए थोड़े से सरसो के तेल में तीन से चार कली लहसुन लेकर भून ले। उसके बाद इसी तेल को लेकर बदन पर मालिश करे इससे बदन दर्द में आराम मिलेगा।

और भी पढ़े……..

निमोनिया Pneumonia के लक्षण कारण और इलाज

दाद को जड़ से ख़त्म करे ये घरेलु नुस्खा

सर्दी, खांसी, जुकाम को करे खामोश HOME REMEDIES FOR COLD COUGH

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के 6 बेहतरीन घरेलु उपाय Beauty Tips for Face in Hindi

हाथों-पैरों में है झुनझुनाहट, सुन्नपन या जलन ! तो हो सकता है…PARESTHESIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here